केरल बाढ़ प्रभावित लोगी की मदद में आया ये मुस्लिम देश आगे

संयुक्त अरब आमीरात (यूएई) ने एक कमेटी बनाई है जो केरल के बाढ़ प्रभावित लोगों की मदद का काम करेगी। उपराष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मोख्तुम ने ट्विटर पर इस बात की घोषणा भी की है। उन्होंने सभी से केरल के लोगों की मदद करने की अपील की है।

उन्होंने लिखा,”यूएई और भारतीय समुदाय एक होकर बाढ़ प्रभावितों की मदद करेंगे। हमने एक कमेटी बना दी है जो तुरंत अपना काम शुरू कर देगी। सभी से अपील है कि वो भी इसमें योगदान करें।”

उन्होंने लिखा,” केरल के लोग हमारी सक्सेस स्टोरी में हमारे साथ रहे हैं और इसका हिस्सा हैं। हमारी खास जिम्मेदारी बनती है बाढ़ प्रभावितों की मदद और सपोर्ट करने की, खास तौर पर इस पवित्र मौके पर।”

अपने पहले ट्वीट में उन्होंने कहा,”भारत के केरल राज्य में भयंकर बाढ़ आई है, यह सदी का सबसे बड़ा संकट है, सैंकडो लोग मारे गए हैं, हजारों बेघर हो गए हैं। ईद के मौके पर अपने भारतीय भाईयों की मदद के लिए हाथ बढ़ाएं”

केरल में बाढ़ से फिलहाल राहत की उम्मीद कम है। मौसम विभाग ने कई इलाकों में भारी बारिश का अनुमान जताया है। सूबे के 14 में से 13 जिले बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित है और अब तक कम से कम 324 लोगों की मौत हो चुकी है।

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद बाढ़ का हवाई जायजा लिया और 500 करोड़ रुपये की तत्काल सहायता देने की घोषणा की। हवाई सर्वेक्षण में प्रधानमंत्री के साथ केरल के मुख्यमंत्री पीनराई विजयन, राज्यपाल पी सतशिवम और केंद्रीय मंत्री केजे अल्फोंस मौजूद थे।

प्रधानमंत्री मोदी ने बाढ़ में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के लिए दो-दो लाख रुपये और गंभीर रूप से घायल लोगों के लिए 50-50 हजार रुपये प्रधानमंत्री राहत कोष से मुआवजा देने का ऐलान किया है।

केरला भयंकर बाढ़ की चपेट में हालात गंभीर

Posted by I am With Barkha Dutt on Friday, August 17, 2018