फ़िलिस्तीनी आप्रवासी बनी अमेरिकी कांग्रेस में चुने जाने वाली पहली मुस्लिम महिला !

मिशिगन के 13 वें डिस्ट्रिक्ट का प्रतिनिधित्व करते हुए डेमोक्रेटिक प्राथमिक चुनाव जीतने के बाद रशीदा तालिब अमेरिकी कांग्रेस के लिए चुने जाने वाली पहली मुस्लिम महिला होगी। तालिब को 33.6% वोट मिले। डेट्रॉइट काउंसिल के अध्यक्ष, उनके प्रतिद्वंद्वी ब्रेंडा जोन्स को 28.5% मिले।

राशिदा तालिब के बारे में जो आपको पता होना चाहिए : रशिदा तालिब का जन्म 1976 में डेट्रोइट, मिशिगन में हुआ था। उनके माता-पिता दोनों फिलिस्तीनी प्रवासियों में से हैं। डेट्रॉइट जाने से पहले जहां उनके पिता फोर्ड मोटर कंपनी के लिए काम करते थे, वे निकारागुआ में रहते थे।

वेन स्टेट यूनिवर्सिटी के छात्र के रूप में, राशिदा ने बीए किया। थॉमस एम कुले लॉ स्कूल में एक कानून की डिग्री के साथ राजनीति विज्ञान भी की।

राशिदा का राजनीतिक करियर 2004 में शुरू हुआ। 2008 में उन्होंने मिशिगन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में एक सीट आयोजित की, जो देश भर में राज्य विधायिका में सेवा करने वाली दूसरी मुस्लिम महिला थी। 2016 में, उन्होंने तत्कालीन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार ट्रम्प के खिलाफ एक रुख लिया, जब उन्होंने अपने विचारों के विरोध में भाग लिया।

लेकिन राशिदा न केवल एक महिला है, बल्कि वह दो लड़कों, एडम और यूसुफ की एक प्यारी मां भी है। इन लड़कों ने अपने मां के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उसने गार्जियन से कहा “मैं कभी भी किनारे पर खड़े होने के लिए नहीं रही हूं मेरा चुनाव ऐतिहासिक है, मैं अन्याय के कारण और अपने लड़कों की वजह से चुनाव में हिस्सा लिया, जो उनकी मुस्लिम पहचान पर सवाल उठा रहे थे। ”

द न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार न केवल कांग्रेस में रचिदा तालिब पहली मुस्लिम महिला बन जाएगी, बल्कि कांग्रेस में वह पहली फिलिस्तीनी-अमेरिकी महिला भी होगी। उनका लक्ष्य “हर जातिवादी और दमनकारी संरचना के खिलाफ लड़ना है जिसे नष्ट करने की जरूरत है।

Rashida Tlaib Poised to Make History

Meet the Palestinian-American on her way to becoming the first Muslim woman in Congress.

Posted by AJ+ on Wednesday, August 8, 2018