टाटा और अम्बानी को भी पछाड़ ये मुस्लिम महिला निकली आगे !

दुनिया में बहुत से ऐसे लोग हैं जिनके पास पैसे की कोई कमी नहीं है। कुछ ऐसे भी लोग इनमें हैं जो पैसों का भरपूर इस्तेमाल करके ज़िन्दगी आसान बना लेते हैं तो कुछ ऐसे भी हैं जो ज़िन्दगी को सादगी से जीते हैं। कुछ ऐसे लोग हैं दुनिया में जिनकी दौलत जानकार आप हैरान रह जाएंगे। हम आज आपको ऐसी ही एक महिला के बारे में बताने जा रहे हैं।

यूँ तो कई महिलाएँ भी हैं जो बहुत अमीर हैं और दुनिया भर में उनकी अमीरी के चर्चे हैं लेकिन हम आज जिस महिला की बात कर रहे हैं वो एक मुस्लिम महिला हैं। जॉर्डन की रहने वाली रानिया अल अब्दुल्ला की कुल संपत्ति 350 मिलियन डॉलर है।मीडिया का दावा है कि रानी की वास्तविक प्रॉपर्टी की जानकरी किसी को नही लेकिन ऐसा दावा किया जा रहा है।

रनिया के पास इतनी दौलत है जो उनको बड़े से बड़े उद्योगपति की श्रेणी में लाकर खड़ा करती है।रानिया सामाजिक मुद्दों को भी उठाती रहती हैं। क्वीन रानिया जॉर्डन के किंग अब्दुल्लाह बिन अल हुसैन की बेगम हैं। उनका जन्म 31 मार्च 1970 में हुआ था। उनका जन्म कुवैत में हुआ था और जब वो बड़ी हुईं तो वो जॉर्डन आ गईं।

रानिया सिर्फ अमीर ही नहीं हैं वो सामाजिक मुद्दों पर विशेष किस्म की राय रखती हैं। वो लगातार औरतों के हक में बात कहती रही हैं।उन्होंने जिस तरह से सामाजिक न्याय की बातें कही हैं उसकी पूरी दुनिया कायल है।

उन्होंने जॉर्डन में महिलाओं के लिए तो काम किया ही है, विश्व में भी जॉर्डन की एक अलग छवि बनाने में मदद की है। क्वीन रानिया के पास जिस हिसाब से दौलत है वो चाहें तो आराम से रह सकती हैं और उन्हें किसी किस्म के विवाद में पड़ने की ज़रूरत नहीं है लेकिन ऐसा नहीं है वो हर मुद्दे को जोर शोर से उठाती हैं।