VIDEO: महाराष्ट्र में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में मुस्लिम हुए एकजुट, सरकार से कि ये मांग

महाराष्ट्र में मराठा समाज के बाद अब मुस्लिम समाज भी आरक्षण की मांग को लेकर आक्रमक हो गया है। राज्य के 60 मुस्लिम संगठनों ने एक फोरम का गठन किया है। मुस्लिम समाज पिछले कई वर्षों से पांच फीसदी आरक्षण की मांग कर रहा है, लेकिन यह पहला मौका है जब इतनी बड़ी संख्या में संगठनों ने एक साथ सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला हो।

मुस्लिम समाज भी अब आरक्षण के लिए लामबंद होना शुरू हो गया है। सकल मराठा समिति की तर्ज पर अब मुस्लिम आरक्षण संयुक्त समिति की स्थापना की गई है। कांग्रेस के राज्यसभा सांसद हुसैन दलवई ने बताया कि मुस्लिम समाज लंबे समय से आरक्षण की मांग कर रहा है। उन्होंने कहा कि अब विधिवत तरीके से आरक्षण की लड़ाई लड़ी जाएगी।

दरअसल, कांग्रेस और एनसीपी सरकार ने साल 2014 में चुनाव के ठीक पहले मराठा आरक्षण के साथ मुस्लिमों को भी शिक्षा और रोजगार में पांच फीसदी आरक्षण दिया था। बाद में यह मामला अदालत में पहुंच गया था। अदालत ने रोजगार में पांच फीसदी आरक्षण पर रोक लगा दी थी, लेकिन शिक्षा में आरक्षण पर कोई रोक नहीं लगी।

धनगर समाज को भी चाहिए आरक्षण: राज्य में धनगर समाज भी आरक्षण के लिए लामबंद हो रहा है। महाराष्ट्र सरकार ने धनगर समाज को भी आरक्षण देने की तैयारी कर ली थी, लेकिन बाद में सरकार के सामने संकट खड़ा हो गया था।

धनगर समाज को अनुसूचित जनजाति में शामिल करने के लिए पुख्ता आंकड़े सरकार के पास मौजूद नहीं थे। इसके बाद मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ सोशल साइंस से सर्वे कर रिपोर्ट तैयार करने कहा था। सरकार को यह रिपोर्ट मिल गई है। अब इस रिपोर्ट के आधार पर सरकार आगे का फैसला लेगी।

मराठ समाज भी आक्रमक: राज्य में पिछले 10 साल से मराठा समाज आरक्षण की मांग कर रहा है। गुजरात के पटेलों और हरियाणा के जाटों की तरह ही यह समाज भी आरक्षण की मांग भी कर रहा है।

Muslim Reservation

महाराष्ट्र में मराठा रिज़र्वेशन के साथ ही अब मुस्लिम रिज़र्वेशन की मांग ने पकड़ा तूलरियासत के मुस्लिम लीडरान के मुताबिक कोर्ट के हुक्म के बावजूद तालीम के शोबे में हुकूमत 5 फीसद रिजर्वेशन लागू नहीं कर रही है… #ZeeSalaam#ZeeVideoAsaduddin OwaisiBadruddin Ajmal – AIUDFAIUDF MEDIAAimplb OfficialAimim- All India Majlis-E-Ittehadul MuslimeenDevendra FadnavisMaharashtraPMO India@Narendra Modi

Posted by Zee Salaam on Tuesday, July 31, 2018