किकी चैलेंज बना जानलेवा, हो रहे है दुनियाभर में ऐसे दिल दहलाने वाले हादसे

जो नहीं जानते वो बेचैन हैं। आखिर ये किकी कौन है। जिसकी धुन पर जमाना दिवाना हुआ जा रहा है। कार में। बार में। स्कूल में बाज़ार में। जहां सुनों वहीं किकी। देखते ही देखते ये किकी पूरी दुनिया में ऐसा जानलेवा वायरल हो गया है कि हर मुल्क की पुलिस की सांसें फूल रही हैं।

भाषा कोई भी हो, देश कोई भी हो, कैसी भी सड़क हो, लोग कूदे जा रहे हैं। नाचे जा रहे हैं। गिरे जा रहे हैं। घायल हुए जा रहे हैं। अस्पताल पहुंच रहे हैं। लेकिन किकी चैलेंज से पीछे नहीं हट रहे।

कोई गिर रहा है, कोई टकरा रहा है

वो लड़की नाच रही थी। लड़का भी कार से उतर गया। कार चलती रही। रोमांच था। लेकिन अगले ही पल लड़की चिल्लाती है और कार आसमान में। एक विदेशी वीडियो है। अब इस नीली टीशर्ट वाले इस देसी लड़के को देखिए। कार से सही सलामत उतरता है। नाचना शुरु करता है। कार चल रही है। लेकिन इसके पहले की शरीर संतुलन को साध पाता। सामने बिजली का खंभा आ जाता है।

खतरनाक सनक बन चुका है किकी डांस

ताईवान का ये लड़का कार से उतर तो जाता है। नाच भी लेता है। लेकिन वापस कार में सवार होने की कोशिश में ऐसा हादसा होता है कि जान जाते-जाते बचती है। कहीं किसी ने गुस्से के मारे किसी को नदी में फेंक दिया तो कहीं किसी औरत ने किकी के प्रस्ताव पर पीट दिया।

किकी एक खतरनाक सनक में बदल चुका है। चलती हुई कार से कूदिए। चलते हुए ड्राइवर की तरफ देखकर नाचते रहिए और फिर वैसे ही वापस चलती हुई कार में सवार होने की कोशिश। मतलब हादसा कब कहां कैसे हो जाएगा कुछ पता नहीं होता।

यूपी पुलिस ने जारी की अपील

किकी मजेदार तो है लेकिन इससे ज्यादा खतरनाक है। और ये इतना खतरनाक हो चला है कि पुलिस से लेकर स्वयंसेवी संस्थाएं तक परेशान है। क्योंकि ये पागलपन बढ़ता ही जा रहा है। दो दिन पहले उत्तर प्रदेश से एक वीडियो आया कि एक लड़की किकी चैलेंज के लिए चलती गाड़ी से उतरती है और गिर जाती है। वो बुरी तरह घायल हो जाती है। खुद यूपी पुलिस ने इस वीडियो को अपने ट्विटर पर डाला था।

किकी चैलेंज से उड़ी यूपी पुलिस की नींद

सोचिए ये कितना खतरनाक हो सकता था। जान तक जा सकती थी। इसी के बाद किकी डांस चैलेंज को लेकर गहमागहमी बढ़ने के बीच उत्तर प्रदेश पुलिस ने इसके खतरे के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए ट्टवीट करके एक संदेश जारी किया। खासकर बच्चों को जागरुक करने के लिए राज्य पुलिस के आधिकारिक हैंडल से किए गए इस ट्वीट में बच्चों के माता-पिता को सम्बोधित करते हुए कहा गया है कि चाहे किकी आपके बच्चों को प्यार करे या ना करे, लेकिन हमें यकीन है कि आप जरूर करते हैं! तो जिंदगी की सभी चुनौतियों में अपने बच्चों के साथ खड़े रहें।

सोशल मीडिया के साथ पूरी दुनिया में फैली किकी चैलेंज नाम की इस जोखिम भरी चुनौती के खिलाफ दुनिया भर के अलग-अलग देशों की पुलिस और संस्थाओं ने एडवायजरी जारी की हैं।

किकी डांस से दिल्ली पुलिस भी तंग

दुनियाभर में लोगों पर किकी चैलेंज का बुखार चढ़ा हुआ है। चाहे कोई बच्चा हो या बड़ा हर कोई इस चैलेंज को पूरा करना चाहता है। अब यही चैलेंज दिल्ली पुलिस के लिए परेशानी बनता जा रहा है। दिल्ली पुलिस ने लोगों को खतरनाक डांस स्टेप नहीं करने और सड़कों पर सावधानी बरतने के लिए आगाह किया है। दिल्ली पुलिस ने एक ट्वीट कर लोगों से कहा- डांस करने के लिए फ्लोर का इस्तेमाल कीजिए न कि रोड का। किकी चैलेंज मस्ती के लायक नहीं है। मेरे हिसाब से दिल्ली की सड़कें सभी के लिए सुरक्षित हों।

कई राज्यों की पुलिस परेशान

पंजाब और मुंबई की पुलिस पहले से ही किकी पर कदमताल कर रही है। अब हैदराबाद और बैंगलोर पुलिस भी इसे लेकर परेशान है। कोई कहीं कूदा जा रहा है। कोई कहीं टकरा जा रहा है। और कोई कहीं गिर जा रहा है। लड़की कार से कूदी और कूदते ही धड़ाम से गिर पड़ी। इस लड़के को देख लीजिए। इसके पहले कि वापस कार में बैठ पाता खंभे से टकरा गया। एक लड़की तो कार के दरवाजे में ही फंसकर रह गई।

दुनिया पर चढ़ा किकी डांस का बुखार

मतलब किकी नाच से ज्यादा एक ऐसा स्टंट सीन बन गया है, जिसमें किसी की भी जान कभी भी जा सकती है। मुश्किल ये है कि न तो किसी को इसका इलाज समझ में आ रहा है और न ही उपाय। दुनिया किकी चैलेंज नाम की बीमारी की गिरफ्त में है।

और कमाल की बात ये है कि लोग इसे इलाज समझकर पीये जा रहे हैं। दरअसल इन दिनों सोशल मीडिया पर एक दूसरे को चैलेंज देने का ट्रेंड चल पड़ा है। अब ये भारत समेत दुनियाभर में सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा है किकी चैलेंज।