रमजान में इबादत के लिए गूगल प्ले स्टोर ने खास एप्लीकेशंस का किया इंतजाम, ऐसे उठायें फायदा

मुकद्दस महीना रमजान शुरू होने वाला है। रहमत और बरकत वाले इस महीने को सभी महीनों का सरदार भी कहा जाता है। इस पाक महीने में मुसलमान दिन रात इबादत कर अल्लाह को राजी करते हैं। अब आपका एंड्रायड फोन भी आपको रमजान के महीने में इबादत कराएगा। क्योंकि एंड्रायड फोन में मौजूद गूगल प्ले स्टोर ने इसका खास इंतजाम किया है।

गूगल प्ले स्टोर ने रमजान 2018 को लेकर दर्जनों फ्री एप्लीकेशन लांच किए हैं। मुस्लिम युवाओं व आमजन के अलावा खासतौर पर रमजान के महीने में यात्रा पर रहने वाले लोगों के लिए यह एप्लीकेशन खासी मददगार साबित होगी। यात्रा के दौरान लोग एप्लीकेशन में मौजूद कुरान पाक को पढ़ने के अलावा अजान, नमाज, सहरी व अफ्तार के समय के बारे में आसानी से जान सकेंगे।

प्ले स्टोर पर मौजूद किबला कोम्पास एप्लीकेशन किबले का सही रुख बता अकीदतमंदों को नमाज अदा करने में भी मदद करेगा। ये खास एप्लीकेशंस हैं मौजूद

गूगल प्ले (अंग्रेज़ी: Google Play) गूगल द्वारा संचालित एक मंच है। यह एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए आधिकारिक ऐप स्टोर के रूप में कार्य करता है, जो उपयोगकर्ताओं को एप्लीकेशन डाउनलोड करने की अनुमति देता है।

गूगल प्ले संगीत, पत्रिकाओं, पुस्तकों, फिल्मों और टेलीविजन कार्यक्रमों की पेशकश के रूप में भी कार्य करता है। गूगल प्ले के द्वारा प्रदान की गई एप्लीकेशन नि:शुल्क या एक तय कीमत पर होती है।

एंड्रॉयड मार्केट, गूगल संगीत, और गूगल ई-बुक्सस्टोर के विलय साथ 6 मार्च 2012 को गूगल प्ले शुरू किया गया था। गूगल प्ले स्टोर पर 1,430,000 से अधिक एप्प्स प्रकाशित और पचास अरब से अधिक डाउनलोड हो गए है।[