एर्दोगन ने दुनिया से की ये भावुक अपील : वक़्त आ गया है की हम सब एक होकर करे ये अहम काम

तुर्की के राष्ट्रपति रजब तय्यब अर्दोग़ान ने अपने देश की अर्थ व्यवस्था के खिलाफ अमेरिकी नीतियों की ओर संकेत करते हुए कहा है कि अमेरिका की आर्थिक नीतियों के मुकाबले के लिए एकता और तुर्क जनता के इरादे की ज़रूरत है।

अमेरिका के आर्थिक प्रतिबंधों से उत्पन्न विदेशी मुद्रा भंडार संकट की प्रतिक्रिया में उन्होंने कहा कि उस हमले से मुकाबले में तुर्क लोगों की एकता और इरादा ज़रूरी है जिसने तुर्की की अर्थ व्यवस्था को निशाना बनाया है।

अर्दोग़ान ने कहा कि कोई भी तुर्की के दृष्टिगत आर्थिक लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में बाधा नहीं बन सकता। तुर्की ने घोषणा की है कि इस देश की अर्थ व्यवस्था को अगले पांच वर्षों में संकट से मुक्ति दिलाने का एक मार्ग निर्यात को 300 अरब डालर पहुंचाना और विदेशी व्यापार घाटे को कम से कम करना है।

तुर्की में अमेरिकी पादरी एन्ड्रिव बर्नसन पर जासूसी करने और उस पर फत्हूल्लाह गूलेन से संबंध होने का आरोप है और इसी आरोप में उसे गिरफ्तार कर लिया गया है जबकि इससे पहले अमेरिकी सरकार बारमबार अमेरिकी पादरी के रिहा करने की मांग तुर्क सरकार से कर चुकी है परंतु उसे नहीं छोड़ा गया जिससे क्रोधित होकर अमेरिकी सरकार ने पहली अगस्त से अंकारा के खिलाफ आर्थिक प्रतिबंध लगा दिया है।

ज्ञात रहे कि वर्ष 2016 में तुर्की में होने वाले विफल विद्रोह के लिए अंकारा फत्हुल्लाह गूलने को ज़िम्मेदार समझता है जिसे अमेरिका ने अपने यहां शरण दे रखी है।

जब तैयब अरदगान या रजब तैयब इरदुगान (उर्दू / अरबी/ फ़ारसी : رجب طیّب اردغان ) ; जन्म 26 फरवरी 1954) तुर्की के एक राजनेता हैं जो 2014 के बाद से तुर्की के 12 वें और वर्तमान राष्ट्रपति हैं। उन्होंने 2003 से 2014 तक प्रधान मंत्री के रूप में और 1994 से 1998 तक इस्तांबुल के मेयर के रूप में कार्य किया।

उन्होंने न्याय और विकास की स्थापना की पार्टी (एकेपी) 2001 में, 2014 में राष्ट्रपति के पद के लिए चुनाव लड़ने से पहले 2002, 2007 और 2011 में आम चुनाव जीत के लिए अग्रणी थे। इस्लामवादी राजनीतिक पृष्ठभूमि से और एक आत्मनिर्भर रूढ़िवादी लोकतांत्रिक के रूप में, उन्होंने सामाजिक रूढ़िवादी को बढ़ावा दिया है और उनके प्रशासन में उदार आर्थिक नीतियां अपनाई गयी हैं।

एर्दोगन के आह्वान पर वहां की जनता ने अमेरिकन करेंसी डॉलर का बहिष्कार शुरू कर दिया है।

Posted by Kalim Khan on Thursday, August 2, 2018