एमपी में कांग्रेस ने खेला गौ माता कार्ड, किया हर पंचायत में ये बनवाने का फैसला

मध्‍य प्रदेश में पिछले 15 साल से सत्‍ता से बाहर चल रही कांग्रेस पार्टी ने इस साल के आखिर में होने जा रहे विधानसभा चुनाव में बीजेपी को मात देने के लिए उसी के हथियार का इस्‍तेमाल करना शुरू कर दिया है। मध्‍य प्रदेश कांग्रेस के अध्‍यक्ष कमलनाथ ने सॉफ्ट हिंदुत्व का कार्ड खेलते हुए ऐलान किया है कि सत्‍ता में आने पर कांग्रेस पार्टी राज्‍य के हरेक पंचायत में गोशाला बनवाएगी।

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों की घोषणा भले नहीं हुई हो लेकिन अभी से राजनीतिक दलों के बीच वायदे करने की होड़ लगी है। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने वोटरों को लुभाने के लिए हर पंचायत में गोशाला बनाने का एलान किया है। आज उन्होंने ट्वीट कर कहा, ”प्रदेश की हर पंचायत में ‘गोशाला’ बनाएंगे।।। ये घोषणा नहीं वचन हैं।” कांग्रेस कथित गोरक्षा के नाम पर हुई हिंसा और विवाद के मुद्दों पर बीजेपी पर निशाना साधती रही है। अब पार्टी ने ‘वचन’ दिया है कि हम सत्ता में ए तो गोशाला बनाएंगे।

पिछले दिनों कमलनाथ ने कहा था, “बीजेपी गोमाता को लेकर बातें बड़ी-बड़ी करती है, जमीन पर करती कुछ नहीं। सैकड़ों गोमाता रोज मर रही हैं, लेकिन उन्हें इसकी कोई चिंता नहीं है। बीजेपी गोमाता के नाम पर सिर्फ राजनीति करती है। हम गोमाता को तड़पते हुए नहीं देख सकते।”

आपको बता दें कि राज्य की शिवराज सिंह चौहान की सरकार भी गोरक्षा को लेकर कई कदम उठा चुकी है। गो-संवर्धन और पशुपालन बोर्ड के अध्यक्ष महामंडलेश्वर स्वामी अखिलेश्वरानंद गिरि ने बताया था कि प्रदेश में बेसहारा गायों के संरक्षण और गोशालाओं को आत्मनिर्भर बनाने के प्रयास जारी हैं। प्रदेश में 545 गोशालाएं क्रियाशील हैं। इनमें से 56 गोशालाओं में अनुसंधानात्मक कार्य भी हो रहे हैं। अब गो-अभ्यारण्य बनाए जाएंगे। अखिलेश्वरानंद गिरि राज्य में गो मंत्रालय बनाने की भी मांग कर चुके हैं।

Congress 'gaushala politics'

In competitive cow politics, Congress vows to set up gaushalas in Madhya Pradesh. Here's the report. #ITVideoSee more videos at http://bit.ly/it_videos

Posted by India Today on Tuesday, September 4, 2018