अयोध्या विवाद पर भक्तो को ऐसे लगायी मिर्ची, मौलाना कल्बे जव्वाद का बेबाक बयान

शिया धर्मगुरु मौलाना कल्बे जव्वाद ने अयोध्या विवाद को लेकर कहा कि मस्जिद की जमीन पर सिर्फ मस्जिद ही बन सकती है। उनका ये बयान शिया समुदाय के सर्वोच्च धर्म आयतुल्लाह अल सैयद अली अल हुसैनी अल सिस्तानी के फतवे के बाद आया है। जिसमे कहा गया था किमंदिर अथवा किसी अन्य धार्मिक स्थल के निर्माण के लिए वक्फ की संपत्तियां नहीं दी जी सकतीं।

मौलाना जव्वाद ने कहा कि अयातुल्लाह सीस्तानी ने जो फतवा दिया है, वही नजरिया शियाओं का भी है। मौलाना ने कहा, “हम पहले भी कह चुके हैं कि मस्जिद की जमीन पर सिर्फ मस्जिद ही बन सकती है।” बता दें कि शिया वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष वसीम रिजवी ने सिस्तानी के फतवे का विरोध किया है।

रिजवी ने कहा, ‘शिया वक्फ बोर्ड पर अंतरराष्ट्रीय दबाव है कि वह बाबरी मस्जिद के जो वादी हैं, उनका समर्थन करे। अयातुल्लाह सिस्तानी का यह फतवा उसी दबाव की एक चाल है। रिजवी ने ये भी कहा शिया वक्फ बोर्ड भारतीय संविधान के हिसाब से काम करेगा। वह आतंकवादियों के दबाव में नहीं आएगा और न ही किसी फतवे के अनुसार काम करेगा।’

उन्होंने कहा, ‘हम किसी मौलवी की राय से बंधे नहीं हैं। राम मंदिर पर उन्हें गुमराह कर यह फतवा जारी कराया गया है।’

इस बारें में कल्‍बे जव्‍वाद ने कहा, वसीम रिजवी खुद को गिरफ्तारी से बचाने के लिए ऐसे काम कर रहे हैं। जो लोग अपने प्रमुख उलेमा व मराजे की बात नहीं मानते, वे शिया नहीं हो सकते।”मौलाना ने कहा कि वक्फ बोर्ड के वे सदस्य जो रिजवी का समर्थन कर रहे हैं, उनकी खामोशी यह साबित कर रही है कि वे उनके सभी अपराधों में शामिल हैं।

मौलाना कल्बे जव्वाद ने कहा कि “कौम वक्फ बोर्ड के सदस्यों से मांग करे कि वे अयातुल्लाह सीस्तानी की निंदा करने वाले अपराधी वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष को उनके पद से हटाएं, वरना उनका बहिष्कार किया जाए।”

मौलाना कल्बे जवाद ने कहा के वसीम रिज़वी इस्लाम से खारिज। अयातुल्लाह सिस्तानी के फतवे पर अमल ना करना इस्लाम से खारिज होने की वजह बताई। कई भाजपा प्रेमियों को भी दीन फरोश बताया।लखनऊशिया धर्मगुरु मौलाना कल्बे जव्वाद का बड़ा बयानवरिष्ठ शिया धर्मगुरु आयतुल्लाह सीस्तानी की बात ना मानने पर वसीम रिज़वी को इस्लाम से किया खारिजवसीम रिज़वी का साथ देने वालों का भी बायकॉट हो: कल्बे जव्वादशिया नही बल्कि मुनाफ़िक़ है वसीम: कल्बे जव्वादखुद को गिरफ्तारी से बचाने के लिए वसीम कर रहा है बयानबाज़ी: कल्बे जव्वादकल्बे जव्वाद ने बुक्कल नवाब पर भी कसा तंजऔरतों से गायों को राखी बनवाना ग़लत: कल्बे जव्वादइन लोगों की वजह से शियाओं का उड़ रहा मज़ाक: कल्बे जव्वादअपने सियासी फायदे के लिए इस्लाम को बदनाम कर रहें हैं कुछ लोग: कल्बे जव्वाद

Posted by Lucknow Shia Jagran Manch on Friday, August 31, 2018