VIDEO: पैगंबर हजरत मोहम्मद (सल्ल.) पर आधारित कार्टून प्रतियोगिता के खिलाफ हुए मुसलमान, दिखाया भारी गुस्सा

नीदरलैंडस में पैगंबर हजरत मोहम्मद (सल्ल.) पर आधारित डच कार्टून प्रतियोगिता के आयोजन पर पाकिस्तान में भारी रोष है और वहां की जनता इसके खिलाफ विरोध-प्रदर्शन कर रही है।

कार्टून प्रतियोगिता के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन की शुरुआत लाहौर में हुई थी और राजधानी इस्लामाबाद पहुंच सकती है। नीदरलैंड्स में यह कार्टून प्रतियोगिता इस साल के अंत में कराई जानी है।

इस बीच डच पुलिस ने सांसद ग्रीट विल्डर्स पर हमला करने के 26 साल के एक संदिग्ध को गिरफ्तार कर लिया है। हालांकि पुलिस ने गिरफ्तार किए गए व्यक्ति की राष्ट्रीयता उजागर नहीं की है।

इमरान खान की अगुवाई में पाकिस्तान में नई सरकार के अस्तित्व में आने के बाद यह सबसे बड़ी चुनौती है। माना जा रहा है कि इस प्रदर्शन में करीब 10 हजार लोग शामिल हैं। देश के नए प्रधानमंत्री इस मामले को संयुक्त राष्ट्र में उठाकर देश में डच राजदूत से इस बारे में औपचारिक शिकायत भी कर चुके हैं।

कट्टर इस्लामिक ग्रुप तहरीक-ए-लब्बैक इस आंदोलन की अगुवाई कर रहा है, जिसने हाल में खत्म हुए आम चुनाव में इमरान खान को प्रधानमंत्री बनाए जाने का समर्थन किया था। इस्लाम में हजरत मोहम्मद (सल्ल.) की तस्वीर या किसी तरह का कार्टून बनाना प्रतिबंधित है।

नीदरलैंड्स के सांसद ग्रीट विल्डर्स इस साल इस्लाम विरोधी कार्टून प्रतियोगिता आयोजित करने जा रहे हैं, जिसमें हजरत मोहम्मद पर भी कार्टून बनाया जाएगा। विल्डर्स की योजना इन कार्टूनों को संसद स्थित अपने पार्टी के ऑफिस में रखने की भी है। वह इसे अपने देश में बोलने की आजादी करार देते हैं।

हालांकि विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के डच विदेश मंत्री स्टेफ ब्लाक को इस संबंध में आपत्ति जताए जाने पर डच मंत्रालय ने सफाई दी कि वह ऐसे किसी भी प्रतियोगिता के आयोजन की निंदा करता है।

Dutch Mohammad cartoon competition sparks protests in Pakistan.Read more: https://bit.ly/2LF7FzL

Posted by Euronews English on Thursday, August 30, 2018